नमस्कार दोस्तों आपका TechnicalCatch.Com Blog में आपका बहुत बहुत स्वागत है दोस्तों यदि आप OTP kya hai इसके बारे में search कर रहे है और आप OTP के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े । दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको Otp के बारे में विस्तार से बताने वाला हू चलिये ज्यादा समय न लेते हुए आज का यह पोस्ट शुरू करते है।

दोस्तों आज का समय Online का है दोस्तों इस समय में सभी लोग अपना कार्य घर बैठे online करना चाहते हो चाहे वह online shopping करना हो या online पैसे transaction का हो। दोस्तों इस Digital दुनिया में आपके Personal data के security का ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि यदि आपका data सिक्योर नही रहेगा तो वह किसी अनजान व्यक्ति के हाथ लग जायेगा और वह आपके personal डाटा का दुरुपयोग कर सकता है ।

दोस्तों आप यदि online पैसे Transaction करते है या online net banking का प्रयोग करते या फिर आप online Atm से पैसे ट्रांसफर करते है या फिर आप ऑनलाइन अपने फ़ोन को recharge करते है तथा आप ऑनलाइन किसी समान को खरीदते होंगे तो आपको अपनी डिटेल्स भरने के बाद आपके mobile Number पर last में एक code जाता है जिसे हम OTP कहते है ।

दोस्तों आप लोगो ने देखा होगा की जब हम किसी online form को भरते है तो हमारे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक Otp code जाता है और हमको उस otp को भर कर फिर apply करना होता है।

चलिये अब हम आपको OTP kya hota hai और OTP Number kya hai इसके बारे में जानकारी दे देते है।

OTP kya hota hai aur otp kya hai

OTP kya hai  { One Time Password } :- 

                         दोस्तों OTP एक प्रकार का कोड होता है जिसे हम सिर्फ एक ही समय प्रयोग कर सकते है । दोस्तों जब आप कोई online transaction और online भुकतान करते है तब हमें इसकी जरूरत होती है और भुकतान complete करने के लिए हमे ओटीपी को भरना होता है और उसके बाद  हमारा transaction complete हो जाता है ।

OTP ka full form Kya hai :- 

                           दोस्तों यदि आप otp ka full form kya hai इसके बारे में जानना चाहते है तो आज हम आपको otp का full form बता देते है । दोस्त्तों otp का फुल फॉर्म One Time Password होता है । 

यह एक Sms के रूप में होता है जो आपके Register Mobile Number पर आता है दोस्तों OTP लगभग 4 से 8 अंक की होती है बिना OTP भरे आप अपने Transactions को पूरा नही कर सकते है इसलिए आपको OTP भरना बहुत जरूरी होता है । दोस्तों OTP का मतलब होता है सिर्फ एक बार ही प्रयोग करना दोस्तों otp को आप बार बार प्रयोग नही कर सकते है ।

OTP ka matlab Kya Hai :- 

                      दोस्तों OTP का सामान्य हिंदी अर्थ होता है एक ही बार उपयोग किया जाने वाला पासवर्ड ।
दोस्तों OTP लगभग 10 से 15 मिनट तक ही मान्य रहता है । दोस्तों OTP आपके transaction और net बैंकिंग अथवा आपके अकाउंट को बहुत सिक्योर रखता है ।

OTP के प्रकार :-

                  दोस्तों OTP मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है 

1 :- SMS OTP :-
               दोस्तों यह एक OTP होता है जो हमे SMS के द्वारा प्राप्त होता है और यह बहुत ही popular तरीका है अधिकतर website और net banking करने वाले app ऐसी तरीके को प्रयोग में लेते है।

2:- Voice call OTP :- 
                 दोस्तों यह एक प्रकार का OTP होता है जो हमे voice calling का थ्रू प्राप्त होता है।

3 :- Email OTP :- 
                दोस्तों यह एक प्रकार का OTP होता है जो हमे Email के थ्रू प्राप्त होता है online किसी भी प्रकार का कार्य करते समय यह OTP हमारे email में आता है दोस्तों इस प्रकार के OTP का प्रयोग बहुत कम होता है ।

OTP का उपयोग कहा कहा होता है :-

              दोस्तों OTP का प्रयोग लगभग सभी प्रकार के ऑनलाइन शॉपिंग तथा online Transactoins में होता है । दोस्तों इस समय लगभग सही online काम को secure बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है । दोस्तों यदि आप किसी भी प्रकार का account को open करने के लिए OTP का प्रयोग किया जाता है । दोस्तों यदि आप किसी भी प्रकार के वेबसाइट पर अपना account बनाते है तो otp की जरूरत होती है 

दोस्तों अब तो आप समझ गये होंगे की OTP  का प्रयोग लगभग सभी प्रकार के online काम में किया जाता है


OTP  का उपयोग क्यों किया जाता है :- 

                 दोस्तों OTP का उपयोग एक तरह से password के रूप में किया जाता है  दोस्तों OTP  की मदद से आपका डाटा बहुत secure हो जाता है । 

दोस्तों जब आप किसी भी प्रकार का account बनाते हो किसी वेबसाइट पर तो उसका यूजर नाम और पासवर्ड आप याद रखने के लिए बहुत आसान रखते हो जिसके वजह से कोई व्यक्ति या hacker आपके personal information का गलत उपयोग कर देता है  दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि आप अपना password अपने नाम पर रह देते हो जिससे इस पासवर्ड को हैक तथा चोरी करना बहुत आसान हो जाता है।

या फिर कभी कभी ऐसा होता है कि आप के आस पास का व्यक्ति आपके Username और password को जान जाता है और वह आपके account को लॉगिन करके गलत उपयोग कर देता है 

दोस्तों online net banking तथा online transactions को sefe बनाने के लिए OTP का उपयोग किया जाता है ।

Also Read this Post :- 
Google Kya hai Aur Google ko Kisne Banaya
Jio Caller Tune kaise set kare
 Jio का Data Balance कैसे चेक करें - जानकारी हिंदी में

OTP  का क्या फायदा है :-

               दोस्तों OTP  का बहुत फायदा है OTP  की मदद से आप अपने net banking account, paytm Account , Google account , Bank Account को बहुत सिक्योर कर सकते है ।

दोस्तों OTP  की यह खासियत है कि इस password को आप एक बार ही प्रयोग में ला सकते है और यह password सिर्फ 10 से 15 मिनट्स ही मान्य रहता है यदि आप इस कोड का उपयोग समय रहते न कर पाए तो यह उसके बाद यह expire हो जाता है

दोस्तों यह OTP  code आप जितने और online transaction करते है उतने बार यह अलग अलग प्रकार का आता है । जिससे आपके Account की सिक्योरिटी और अधिक अच्छी हो जाती है ।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि OTP Kya ho  और OTP Kya hota Hai तथा  OTP Number kya hai और मैंने आपको OTP ka full form Kya hai इसके बारे में भी बताया ।

दोस्तों आशा करता हु की आपको आज का यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे की OTP Kya hai . दोस्तो यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे । शेयर कर दो न dear
पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद !!


2 Comments

  1. आपकी 👍Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके 👌article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post