BSNL PUK Code कैसे पता करे? जाने 2020 में

नमस्कार आप सभी का Technical Catch ब्लॉग में बहुत-बहुत स्वागत है यदि आप सर्च कर रहे हैं Bsnl sim का puk code कैसे पता करें और आप जानना चाहते हैं BSNL PUK Code के बारे में तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको bsnl puk code कैसे जाने और bsnl puk code कैसे खोले इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं बीएसएनल के भारतीय सरकारी सिम ऑपरेटर कंपनी है । Bsnl सिम सरकारी होने के कारण इसमें तरह-तरह के सस्ते और अच्छे ऑफर आते रहते हैं। इसके लिए इस सिम का उपयोग ज्यादातर लोग करते हैं।

दोस्तों बहुत से लोग होते हैं जो अपने मोबाइल फोन में bsnl सिम का उपयोग करते हैं और अपने मोबाइल फोन पर पिन कोड लगाकर रखते हैं। जिससे उनके नंबर और मोबाइल का उपयोग उनके अलावा कोई और ना कर पाए लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वह अपना ही पिन कोड भूल जाते हैं। और बार-बार गलत कोड डालने की वजह से उनकी सिम और मोबाइल दोनों लॉक हो जाती है और उनसे पीयूके कोड डालने को कहा है।

या उनके मोबाइल का उनके अलावा कोई और उपयोग करना चाहता है और वह बार-बार गलत को डालने के कारण उनकी सिम और मोबाइल फोन दोनों लॉक हो जाती है । या बहुत बार लोगो के साथ ऐसा होता है कि वह अपने मोबाइल में लॉक लगाने के चक्कर में अपने मोबाइल फोन के setting के साथ छेड़छाड़ कर देते है अपने सिम को लॉक कर बैठते हैं । और उनसे उनके बीएसएनएल पुक कोड नंबर डालने को कहा जाता है।

यदि आप आपने मोबाइल में bsnl सिम का उपयोग करते हैं। और आपका मोबाइल आपके बीएसएनल सिम का पीयूके कोड डालने को माग रहा है तो आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं बीएसएनल पीयूके कोड कैसे पता करें चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम आज की यह knowledgeable पोस्ट शुरू करते हैं

Note :- दोस्तों आपके बीएसएनल सिम का पीयूके कोड क्या है यह जानने के लिए आपको यह जानना होगा कि आखिर यह पीयूके कोड क्या है और इसका काम क्या है

Puk कोड क्या है { What is PUK code }

PUK का फूल फॉर्म Personal Unblocking Key होता है । तथा puk एक प्रकार का जो आपके मोबाइल फोन का दुरुपयोग होने से बचाता है।

Puk code का उपयोग मोबाइल फोन का पासवर्ड रिसेट करने के लिए किया जाता है। अर्थात यदि आप अपने मोबाइल फोन का pin कोड भूल गए हैं या खो गया है तो आप puk code की मदद से उस पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं।

अधिकांश mobile phone में pin प्रोटेक्शन सुविधा मौजूद होता है यदि आप सुविधा को ऑन कर देंते है और यह 4 अंक का पासवर्ड सेट कर देते हैं तो आपके phone को स्विच ऑन करने पर या कॉल करते समय आपसे 4 डिजिट का पासवर्ड मांगता हैं यदि आप बार-बार गलत पासवर्ड डाल देते हैं तो आपका मोबाइल फोन और सिम दोनों लॉक हो जाता है और puk code मागने लगता है

यदि आप अपना puk code सही सही भर देते है तो आपका mobile फोन और सिम दोनों unblock हो जाता है।

नोट:- ध्यान रहे यदि आप 10 बार से अधिक गलत puk कोड दर्ज करते है तो आपके मोबाइल का सिम हमेशा के लिए ब्लॉक हो जाएगा ।

अपने बीएसएनल सिम का puk कोड कैसे पता करें [ Bsnl puk code ] :-

बीएसएनल सिम पीयूके कोड प्राप्त करने के लिए आज हम आपको सबसे आसान और सबसे सटीक तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें से कुछ सामान्य तरीके सबसे प्रचलित और सबसे कारगर है। चलिए हम आपको इन तरीको के बार में जानकारी बता देते हैं।

1:- दूसरे BSNL सिम से अपने BSNL number का puk code कैसे जाने :-

यदि आपको अपने bsnl sim का पीयूके कोड प्राप्त करना है तो आप अपने दूसरे bsnl नंबर से कस्टमर केयर को कॉल करके बीएसएनल पीयूके कोड प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके पास बीएसएनल का दूसरा कोई नंबर नहीं है तो आप अपने दोस्त या घर के किसी मेंबर में से उनके बीएसएनल नंबर से कस्टमर केयर को कॉल करके अपने bsnl नंबर का puk code प्राप्त कर सकते हो।

चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता देते हैं कि आप दूसरे बीएसएनल सिम से अपने बीएसएनल नंबर का पीयूके कोड कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको दूसरे bsnl सिम से 198 या 1503 पर कॉल होना होगा ।
  • कॉल करने के बाद आपको कस्टमर केयर से बात करने के ऑप्शन को चुनना होगा ।
  • फिर कस्टमर केयर के अधिकारी को आपको कॉल करने का कारण बताना होगा अर्थात आपको अपने bsnl number का puk कोड चाहिए ये कहना होगा
  • फिर कस्टमर केयर का अधिकारी आपसे पूछेगा कि आप किस नंबर का puk code चाहते है आपको अपने जिस bsnl नंबर का puk कोड चाहिए उसको बताना होगा
  • उसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए आपसे उस नंबर से संबंधित जानकारी पूछेंगे आपको अपने bsnl नंबर को वेरिफाई कराना होगा।
  • नंबर को वेरीफाई करने के बाद कस्टमर केयर के अधिकारी आपको आपके bsnl number का puk code बता देंगे।
  • और उस कोड के मदद से आप अपने bsnl नंबर को बहुत ही आसानी से अनब्लॉक कर लेंगे।

यदि आप दूसरे बीएसएनल सिम से अपने बीएसएनल सिम का पीयूके कोड कैसे प्राप्त करें इसके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस वीडियो को पूरा देखें।

Bsnl Puk Code Unblock solution

बीएसएनल puk कोड से संबंंधित ध्यान देने योग्य बातें :-

चलिए हम आपको बता देते है कि bsnl puk code से संबंधित कुछ सामान्य ध्यान देने योग्य बातो के बारे में आपको स्टेप बाय स्टेप हम बता देते है।

  1. यदि आप बीएसएनल puk code को 10 बार गलत भर देते है तो आपकी वह सिम परमानेंट block हो जाएगी फिर आप चाह कर भी उस सिम कार्ड को unblock नहीं करा पाएंगे।
  2. जब आप बीएसएनल कस्टमर केयर से बात करने जा रहे हो तो आप एक कॉपी पेन जरूर साथ में ले ताकि जब बीएसएनएल अधिकारी आपके आपके bsnl नंबर का puk कोड बता रहा हो तो आप उसे नोट कर सके और अपने मोबाइल में puk कोड भरते समय आपको कोई दिक्कत ना हो
  3. bsnl अधिकारी से बात करने से पहले आपको आपके सिम संबंधित documents को तैयार रखना होगा अर्थात सिम को निकलवाते समय जो documents का आप उपयोग किए थे उस अपने साथ जरूर रखें रहे ताकि जब बीएसएनएल अधिकारी आपको उस नंबर को वेरीफाई करने के लिए आपसे आपके documents से संबंधित कुछ पूछे तो आप सही सही बता सके।
  4. अपने puk code को ध्यान से सही सही आपके मोबाइल में भरे ।

इसे भी पढ़े:-

GG Full form क्या है ? जाने हिंदी में

Mp3 क्या है जाने हिंदी में

लोगो के द्वारा पूछे गए कुछ समान्य प्रश्नों का उत्तर :-

Bsnl puk code कैसे पता करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने किसी दूसरे बीएसएनल नंबर से 198 या 1503 पर कॉल करना है और अधिकारी से बात करने का के ऑप्शन को चुनना है और अधिकारी को काल करने का कारण बताना होगा फिर आपको जिस नंबर का puk code चाहिए उस नंबर को बताना होगा और उस नंबर को वेरीफाई भी कराना होगा कि वह नंबर आपका ही है फिर आपको कस्टमर केयर अधिकारी आपको आपके bsnl नंबर का puk code बता देंगे

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको bsnl पीयूके कोड के बारे में जानकारी मिल गई होंगी और आप जान गए होंगे की अपने बीएसएनल सिम को कैसे अनब्लॉक करे और आपको अपने bsnl सिम का puk कोड पता हो गया होगा और आप अपने bsnl puk code से अपने सिम को अनब्लॉक कर लिए होंगे ।

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो और इस पोस्ट से आपको थोड़ी भी मदद मिली हो तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव हो या कोई Question हो तो आप नीचे कमेंट जरुर करे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद!

नमस्कार मेरा नाम अतुल वर्मा है और मै Technicalcatch.Com ब्लॉग का ऑथर और फाउंडर हूं । मुझे न्यू- न्यू चीजों के बारे में सीखने और सबको आसान शब्दों में बताने में बहुत मजा आता है । यदि आपको मेरे बारे में और अधिक जानना है तो about us पेज को पढ़े ।धन्यवाद

Leave a comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap