{ Updated } Mbps full form क्या है – पूरी जानकारी 2020 में

नमस्कार दोस्तों आपका TechnicalCatch.CoM Blog म बहुत बहुत स्वागत है  दोस्तों यदि आप सर्च कर रहे है कि Mbps full form क्या है और आप जानना चाहते है कि Mbps kya hai तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े। आज हम आपको Mbps full form के बारे में पुरा विस्तार से बताने वाले है ।

दोस्तों  Internet में ऐसे ही बहुत से fact है जिसके बारे में बहुत है कम लोग जानते है या हम कह सकते है कि लगभग बहुत से कम ही लोग होंगे जो इन फ़ैक्टओ के बारे में जानते है उनमें से एक फैक्ट यह भी है कि Mbps क्या है और Full form of Mbps क्या है । दोस्तों यदि किसी भी Internet यूजर से यह पूछ लिया जाये की Mbps ka full form क्या है तो बहुत ही कम लोग है जो इसके बारे में जानते है ।

दोस्तों यदि आप एक Internet यूजर है और आपने देखा होगा की कभी कभी आपका Internet 5 Mbps के स्पीड से चलता है और कभी कभी 2 Mbps के स्पीड से चलता है या फिर आपके दोस्त कभी न कभी जरूर कहते होंगे की आज नेट बहुत फ़ास्ट स्पीड में चल रहा है

और आपको यह जानने की जरूर इच्छा हुई होगी की Mbps kya hai और Mbps Full Form क्या है चलिये आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम आपको बता देते है कि Mbps full form क्या है ।

Full form of Mbps और Mbps full form

Full form of Mbps

 

Mbps और MBps क्या है :-

Mbps और MBps में बहुत बड़ा अंतर है । और दोनों अलग अलग जगह उपयोग होता है जो कि हम आपको नीचे बताने वाले हैं । यदि आपको जानना है कि Mbps और MBps क्या है तो आपको बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा चलिए अब हम आपको सबसे पहले बता देते है कि mbps क्या है ।

” Mbps का पूरा नाम होता है megabits per second जो कि इंटरनेट की speed को स्पष्ट करता है और इसका उपयोग internet स्पीड मापने के लिए किया जाता है ।”

अब हम आपको बता देते हैं कि MBps का मतलब है अर्थात MBps क्या है ।

“MBps का पूरा नाम  Megabytes per Second होता है जो हमे file को download या upload को स्पष्ट करता है अर्थात MBps हमें यह स्पष्ट करता है कि हम प्रति सेकंड में कितनी file download या upload कर सकते है ।”

 

Mbps full form :- 

दोस्तों जब आप किसी भी प्रकार केे Internet connection लेने जाते है तो आप शॉप मालिक से जरूर पूछते होंगे की इस Internet connection का Speed कितनी Mbps है । और shop ओनर आपको उस internet connection के बारे में बताता है और आपको उससे पूछते होंगे की downloading speed कितनी mbps का है और uploading speed कितनी Mbps का है इसी तरह से आप बहुत से सवाल पूछते होंगे ।

क्या जो Internet provider आपसे जो कहता है कि इस Internet connection का स्पीड 20 mbps है या 10 mbps है क्या 1 सेकंड में 10 mb का फाइल डाउनलोड हो जाता है क्या 1 सेकंड में 10 mb का फाइल अपलोड हो जाता है इसी ही प्रकार के आपके मन में हजारों डाउट होते होंगे आज हम आपके सारे डाउट को क्लियर कर देंगे ।

इसे भी पढ़े :-

Jio Phone me Video Call Kaise Kare – पूरी जानकारी हिंदी में

OTP kya hai ? One Time Password क्या होता है : पूरी जानकारी हिंदी में

Jio का Data Balance कैसे चेक करें – जानकारी हिंदी में

Full Form of Mbps :-

                        दोस्तों Mbps का full form होता है Megabits per Second जिसमे Mb का मतलब होता है Internet Download Speed इसका मतलब यह है कि जब आप 10 mbps का Internet connection लेते है तो क्या सच में 10 MB की फाइल को 1 second में डाउनलोड कर सकते है ऐसा कुुछ भी नहीं भी नहीं है यदि आप 10 mbps का internet कनेक्शन लेते है आप 1.25 MB कि फाइल को 1 सेकंड में download कर सकते है ।
 
अब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि यदि हम 10 mbps का internet कनेक्शन लेते हैं तो हम क्यों एक सेकेंड में सिर्फ  1.25 MB कि file download कर पाएंगे  यह इस लिए क्योंकि mbps और MBps में बहुत अंतर होता है जो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं
 
 

MBps Vs Mbps :-

दोस्तों MBps और Mbps में देखने में तो सिर्फ आपको कैपिटल B और स्माल बी का अंतर दीखता होगा लेकिन इसमें बहुत ही ज्यादा अंतर है । यदि हम किसी भी व्यक्ति से पूछे जो इस अंतर के बारे में न जानता हो वह MBps और Mbps में कोई फर्क ही नही समझेगा । लेकिन दोस्तों आज हम आपको MBps और Mbps में अंतर बता देंगे ।

दोस्तों Mb का मतलब होता है Megabits अर्थात जिसमे स्माल  b होता है उसका मतलब होता है अगर हम आपको इस mb को अलग अलग करके बताये तो आप आसानी से जान जयेगे Mb में Mega और bits दो अलग अलग यूनिट है । दोस्तों Mega – 1024 K और bit – 4 nibble होता है ।

दोस्तों bit computer data size का दूसरा सबसे छोटा यूनिट है जिसे हम हमेशा Small “b” से दर्शाते है। यदि हम आपको MB का मतलब बताये तो इसका मतलब Megabytes जिसमे Mega – 1024k और 1 Bytes :- 8 bit होता है ।

 कुछ चीजें देखने में बहुत छोटी लगती है लेकिन यदि हम उसे बहुत बारिकी से समझे तो वह अपने आप में बहुत ज्यादा अहम भूमिका निभाति है । उसी प्रकार mbps और MBps भी है Bytes कप्यूटर डाटा साइज का तीसरा सबसे छोटा यूनिट है जिसे हम B से से दर्शाते है

 यदि आप 10 mbps का Board band Connection लेते हो और आप शोचते है कि आपकी Internet speed 10 mbps की speed से चलेगा तो आप गलत सोच रहे हो दोस्तों आपको Internet speed आपके सोच के 8 गुना कम मिलेगी ।  क्योकि 1 Bytes :- 8 bits होता है । दोस्तों यदि आप 10 Mbps के speed का boardband लेते हो तो आपको 1.25 MB पर सेकंड का स्पीड मिलेगा ।

यदि आपको MBps vs Mbps और Mbps full form के बारे में और अधिक जानना है तो इस video को देखे।

Mbps meaning in Hindi

Mbps और MBps के बारे में पूछे जाने वाले कुछ समान्य प्रश्नों जवाब :-

Mbps क्या है ?

Mbps का पूरा नाम होता है megabits per second जो कि इंटरनेट की speed को स्पष्ट करता है और इसका उपयोग internet स्पीड मापने के लिए किया जाता है ।

Mbps का फूल फॉर्म क्या है?

Mbps का फूल फॉर्म megabits per second होता है

Conclusion :-

मै उम्मीद करता हु की आपको आज का यह पोस्ट पसन्द आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों तथा सगे संबंधियों के साथ जरूर शेयर करे । अब तो शेयर कर दो यार अब क्या देख रहे हो 😀😀😀
पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

Leave a comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap