Mp3 full from और mp4 full form क्या है

Mp4 और Mp3 full form क्या है ? – पूरी जानकारी 2020 में

नमस्कार दोस्तों आप सभी का TechnicalCatch Blog में बहुत बहुत स्वागत है दोस्तों आज के समय में mp3 सांग सभी के फ़ोन में होता है और सभी लोग mp4 Video daily अपने स्मार्टफोन या मोबाइल फ़ोन में देखते होंगे । क्या आप जानते है कि mp3 full form क्या है ? और Mp4 full form क्या है।

दोस्तों सांग और video तो आप रोज सुनते और देखते होंगे यदि आप से कोई पूछ ले की mp3 और mp4 क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है तो बहुत ही कम ही लोग होंगे जो mp3 और mp4 full form के बारे में जनता हो । या हम कह सकते है कि लगभग 90% लोग इसके बारे में नही जानते है ।लेकिन यदि आप जानने के इछुक है कि आखिर इस mp3 full form और mp4 full form क्या है ?

तो आप सही जगह पर आये है आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Mp3 और mp4 के फुल फॉर्म के बारे में बाताने वाले है । गाना सुनते हुए आपने कभी नही सोचा होगा को आखिर सभी सांग mp3 में क्यों होते है और वीडियो को देखते वक्त आप ने कभी सोचा की वीडियो क्यों हमेशा mp4 में ही होती है यदि आप technology और internet में interest रखते है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

क्योकी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बहुत ही interesting चीजों के बारे में वाले है । चलिये आप ज्यादा समय न लेते हुए आपको इसके बारे में बता देते है ।

Mp3 और Mp4 क्या है  :-

यदि आप mp4 और mp3 के फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको जानना होगा की Mp3 क्या है और Mp4 क्या होता है ? क्योंकि यह इसी से जुड़े है ।

चलिए अब हम आपको बता दें रहे है कि mp3 क्या है ।

Mp3 Moving picture Experts group  का तीसरा प्ररूप है । अर्थात mp3 mpeg layer 3 का short रूप है । जिसे उपयोग प्राय: Audio file को Compress कर आसानी से सुनने लायक बनाने में किया जाता है। जिसे .mp3 से दर्शाया जाता है

आपने तो यह जान लिया कि mp3 क्या है चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Mp4 क्या है ?

 “Mp4 Moving picture Experts group का चौथा भाग है अर्थात Mp4 MPEG layer 4 का short रूप है । और यह mpeg layer 3 से upgraded version है इसका उपयोग प्राय: Audio और Video file को compress कर उसे स्पष्ट रूप से देखने लायक बनाने में किया जाता है इसे .mp4 से दर्शाया जाता है”

Mp3 और एमपी4 का उपयोग अन्य ऑडियो video file format के अपेक्षा अधिक किया जाता है क्योकि Audio और video को compression technique raw file को सुनने के लायक बनाने और देखने के लायक बनाने में मदद करता है । जिस 100 MB के वीडियो और 5 Mb के Audio song  को आप आपने mobile , कंप्यूटर या smart phone में सेव कर लेते हो  वह केवल MPEG के वजह से पॉसिबल होता है ।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की जब mp3 और mp4 ,  MPEG के दो रूप है तो आखिर में यह MPEG क्या है ? चलिये हम आपको सबसे पहले MPEG क्या है इसके बारे में बता देते है ।

इसे भी पढ़े :- 
Mbps full form क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

OTP kya hai ? One Time Password क्या होता है : पूरी जानकारी हिंदी में

MPEG क्या है और MPEG full form क्या है:-

सबसे पहले हम आपको MPEG के full form के बारे में बता देते है दोस्तों MPEG का full form  Moving picture Experts group होता है यह एक working group है जिसे ISO और IEC manage करते है ।

इसी के माध्यम से Video और Audio Compression अच्छा या Standard बनता है इस Standard में बहुत से अलग अलग profile और level है । जो अलग अलग transmission और Compression technique के द्वारा बनाये जाते है । चलिये हम आपको MPEG के अलग अलग transmission और Compression technique के बारे में बता देते है ।

MPEG – 1 :- दोस्तों यह MPEG का सबसे पहला Version है  जिसे 1993 में शुरू किया गया था और यह सबसे पहला Audio और Video Compression technique है इसे lossy file format के नाम से जाना जाता है । इसे बनाया गया था कि Audio और Video फाइल को Compact disk [ C D ] में bitrate के द्वारा Encode हो सके । दोस्तों इसका सबसे ज्यादा use low quality के CD और DVD बनाने में होता है ।

MPEG-2 :- दोस्तों यह MPEG का दूसरा version है दोस्तों इस version में MPEG का Video Compression और transmission में सुधार कियाा गया । और इस version में low Quality Audio और Video file को  Boardcast quality  में television तक पहुचाया गया ।

दोस्तों यह 1995 में मार्केट में lunch किया गया और दोस्तों तभी से Disk Network और Blue ray video तथा digital satellite TV serial की शुरुआत भी तभी से हुयी ।

MPEG – 3 :-  दोस्तों यह MPEG का तीसरा version है । दोस्तों इस layer 3  के नाम से भी जाना जााता है । दोस्तों इस तीसरे version को बनाने का मकसद कुछ और था यह कुछ अलग Compression के लिए बनाया गया लेकिन लोगो को कुछ अलग ही मिल गया जो आजकल बहुत ज्यादा प्रसिध्य है जिसे हम mp3 के नाम से जानते है ।

MPEG- 4 :-  दोस्तों यह MPEG का 4 version है । और यह सबसे Advance technique है और यह आज अभी तक चल रही है। दोस्तों इसमे बहुत से Compression Algorithm technique का इस्तेमाल किया जाता है । इसके मदद से हम बहुत से बड़े बड़े Audio और Video फाइल को  अलग-2 format में compress कर पाते है

Mp3 full form :-

दोस्तों  अब यह बहुत ही बड़ा सवाल है कि mp3 का मतलब क्या है और Mp3 में M , और P और 3 इन तीनो का क्या मतलब है । दोस्तों आप लोग वीडियो के बहुत से format देखे होंगे लेकिन music और song के लिए mp3 ही बहुत अच्छा और पॉपुलर format है ।

दोस्तों mp3 में जो MP होता है उसका मतलब होता है MPEG और MP , MPEG के पहले दो शब्दों से ही बना है और दोस्तों mp3 में 3 का मतलब है layer 3 क्योकि mp3  , MPEG -1 Audio layer 3 से सम्बन्ध रखता है ।

दोस्तों mp3 का फुल फॉर्म बहुत लोग अलग अलग बताते है और कुछ लोग mp3 का full form Multimedia protocol बताते है लेकिन आज आप समझ लीजिए की mp3 का full फॉर्म क्या है । दोस्तों mp3 का full फॉर्म  MPEG layer 3 ही होता है या हम कह सकते हैं कि MP3 ka Full form  Moving picture Experts group layer 3 है 

यदि आप MP3 Full form के बारे में  जानना चाहते है तो इस video को देखे ।

Mp3 meaning in hindi

Mp4 full form :-

दोस्तों video format को आप बहुत से देखे होंगे क्योकि computer और smartphone बहुत से अलग अलग video format को support करता है  लेकिन उन format में से सबसे best और सबसे ज्यादा पॉपुलर mp4 ही है । और mp4 format को आजकल सबसे ज्यादा use किया जाता है

दोस्तों यह एक advance video encoding का हिस्सा है । और इस तरीके के द्वारा बहुत से बड़े बड़े video file को compress करके छोटे फाइल format mp4 में convert कर दिया जाता है । दोस्तों इसको convert करने का सबसे ज्यादा benefits यह है कि वीडियो फाइल की साइज बहुत छोटी हो जाती है लेकिन इससे video के quality पर को effects नही पड़ता है।

दोस्तों mp3 की तरह mp4 के भी दो हिस्से है जो इस प्रकार है mp और 4 । दोस्तों MP का मतलब ठीक mp3 के तरह ही है यह भी MPEG के पहले दो शब्दों से लिया गया है ।  और 4 का मतलब होता है Moving picture Experts group layer 4 जो की MPEG- 4 AVC { Advanced video coding } के अंतर्गत आता है ।

conclusion:-

दोस्तों आशा करता हु की आपको आज की यह पोस्ट पसन्द आया होगा क्योंकि mp3 full form और Mp4 full form के बारे में बहुत की कम लोगो को पता होता है । दोस्तों यदि आपको mp3 और mp4 से सम्बंधित कोई सुझाव और प्रश्न तो आप हमें नीचे comment करके बता दे ।

दोस्तों यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसन्द आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे क्योकि हमारा इस पोस्ट को लिखने का main उद्देश्य यह है कि आप सभी लोगो को mp3 और mp4 full form के बारे में हिंदी में जानकारी मिल सके प्लीज share जरूर करे !!!

पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ! जय हिंद

Leave a comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap